Whatsapp call recorder | Whatsapp का कॉल recoding कैसे करे


Whatsapp call recorder | Whatsapp का कॉल recoding कैसे करे

हैलो smart phone यूजर whatsapp सबसे प्रसिद्ध मैसेजिंग app में से एक है, जो whatsapp यूजर को audio call और video call के द्वारा अपने contect और family members से बात करने की अनुमति देता है। लेकिन whatsapp अपने प्लेटफार्म पे audio call को रिकॉड करने का ऑप्शन नहीं देता है। 

कई whatsapp यूजर ने whatsapp का audio call recording करने का कोशिश किया लेकिन उसे पता चला की ये सुविधा आसानी से उपलब्ध नहीं है।

लेकिन सौभाग्य से एक ऐसा सेटिंग है जो यूजर को third party app की अवश्यकता के बिना whatsapp audio call recording कर सकते है।

क्या आप यह जानने के लिए उत्सुक है की आप एंड्रॉयड और आईफोन पर third party app के बिना whatsapp voice call कैसे रिकॉड कर सकते है? आइए इस वारे में डिटेल्स से जाने। 

Whatsapp पर voice call कैसे रिकॉर्ड करे 

हालांकि whatsapp आमतौर पर call recorder का option नहीं देता है, लेकिन आप इसे प्राप्त करने के लिए अपने फोन की सेटिंग्स का लाभ उठा सकते है। Whatsapp call recorder करने का तरीका Android और iphone के बीच थोड़ा अलग है।

Android पर voice call recorder करने का तरीका 

  1. अपने phone की सेटिंग open करे
  2. Special function वाले ऑप्शन को open करे
  3. Special function में social turbo वाले option को select करे
  4. Voice recorder वाले option को खोज कर उसे open करे 

Whatsapp call record करने की सुविधा को save करने के लिए voice recorder वाले option को सेट करे। इस option को save होने से, अब आप अपने whatsapp call को भी बोहोत आसनी से रिकॉर्ड कर सकते है। जब आप whatsapp पर call करेंगे तब आपको एक call recording आइकन दिखाई देगा। कॉल रिकॉर्ड शुरू करने के लिए बस इस icon par click करना होगा फिर आपका whatsaap का सारा voice call record हो जायेगा और ये रिकॉडेड कॉल रिकॉर्डिंग फोल्डर में save हो जाएगा

iPhone में voice call record करने का तरीका

दुर्भाग्य से iphone के फोन में whatsapp call record करने के लिए आसान तरीका नहीं देता है। iPhone के फोन में whatsapp call record करने के लिए आपको app store से एक थर्ड पार्टी app को download करना होता है। 

दोस्तों यह app Android और iPhone दोनों में use हो सकता है और इस app को use करने के बाद आपका मोबाइल का डाटा और documents चोरी होने का खतरा नहीं होता है। क्योंकि अगर इस app से कोई नुकसान होता तो Google Play Store और app store कबका उस app को बंद करवा देता और remove भी कर देता। इसलिए इस app को आप आसनी से उसे कर सकते है।

App को download करके उस app को whatsapp में सेट करने के लिए आपको नीचे दिए गए download button पे क्लिक कर उस app को download कर लेना है।

Whatsapp call recorder | Whatsapp का कॉल recoding कैसे करे



Previous Post Next Post